कमर दर्द के कारण नहीं होना चाहते परेशान, तो न करें ये 4 गलतियां

 

कमर दर्द के कारण:DocTubeBlog

80% व्यस्कों को अपने जीवन में कभी न कभी कमर दर्द का सामना करना ही पड़ता है।  (Ref)

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल ही ऐसी हो गयी है, जिसकी वजह से बच्चों में भी कमर दर्द की परेशानी देखी जा रही है। व्यक्ति अपनी गलतियों के कारण ही इस परेशानी का शिकार होता है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ ये तकलीफ भी बढ़ती जाती है। ऐसे में कमर दर्द के कारण व्यक्ति का दिनचर्या प्रभावित होने लगता है। न तो व्यक्ति अपने घर के काम को अच्छे से कर पाता और ना ही ऑफिस के काम को। अगर आप अपने आपको इस तकलीफ से बचाना चाहते हैं तो इन 4 बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें -



1. एक जगह बैठकर लंबे समय तक काम न करें

ऑफिस में लगातार 8-10 घंटे तक बैठकर काम करना आपको अच्छी सैलरी के साथ-साथ कमर दर्द भी दे सकता है। एक ही जगह पर लगातार बैठने  से रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। इससे आपके कमर में दर्द शुरू हो सकता है और कमर दर्द के कारण आपका काम प्रभावित हो सकता है। इसीलिए ऑफिस में काम करने के बीच में ब्रेक लेते रहें और टहलें। इससे कमर दर्द से बचने में मदद मिलेगी।


2. अपने बैठने के तरीके पर ध्यान दें 

अक्सर लोग जब घर पर टीवी या मोबाइल में लगे रहते हैं, तो अपने बैठने के तरीके पर उनका ध्यान नहीं जाता। बैठने का यही गलत तरीका कमर दर्द का कारण बन जाता है। ऐसा तब होता जब टीवी ज्यादा उंचाई पर हो और व्यक्ति सोफे या बिस्तर पर लेटकर टीवी देख रहा हो। इससे रीढ़ की हड्डी के लिगामेंट्स और डिस्क पर दबाव पड़ता है। वहीं बच्चे भी पढ़ाई करते वक्त किसी भी पोस्चर में बैठ जाते हैं और फिर कमर दर्द की शिकायत करते हैं। इसीलिए बैठने के पोस्चर को सही करना जरूरी है ताकि कमर दर्द के कारण कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। (Ref)


3. गलत एक्सरसाइज करने से बचें 

एक्सरसाइज बिल्कुल न करना या फिर गलत तरीके से एक्सरसाइज करना भी कमर दर्द के कारण में शामिल है। कई बार कुछ लोग अपनी क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज कर लेते हैं, जिसकी वजह से उनकी कमर में दर्द शुरू हो जाता है।

4. भारी सामान न उठाएं

अचानक से कोई भारी सामान उठा लेने से कमर में झटका आ सकता है, जिससे दर्द शुरू हो सकता है। इसीलिए इस मामले में भी सावधानी बरतें।


कमर दर्द के कारण आपकी लाइफस्टाइल प्रभावित हो सकती है। इसीलिए उपर बतायी गयी बातों को ध्यान में रखें और खुद को कमर दर्द से बचाएं।
















  ऑफिस में काम करने वालों को कमर दर्द से बचने के लिए क्या करना चाहिये?  
   

जो लोग ऑफिस में लगातार 8 से 10 घंटे तक बैठकर काम करते हैं, उन्हें बीच-बीच में ब्रेक लेकर वॉक जरूर करना चाहिये। इससे उन्हें कमर दर्द से राहत मिल सकती है।

 
  कमर दर्द से बचाव के लिए किन बातों का रखें ध्यान?  
   

कमर दर्द से बचाव के लिए ऑफिस में काम करने के बीच में वॉक करें, गलत तरीके से न बैठें, जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज न करें एवं किसी भी भारी सामान को उठाने से बचें।

 

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.